हिंदी में सर्वश्रेष्ठ यूट्यूब चैनल

यूट्यूब एक अमेरिकी वीडियो-शेयरिंग है जो उपयोगकर्ताओं को अपलोड, देखने, रेट करने, साझा करने, पसंदीदा में जोड़ने, रिपोर्ट करने, वीडियो पर टिप्पणी करने और अन्य उपयोगकर्ताओं की सदस्यता लेने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ता द्वारा जेनरेट और कॉर्पोरेट मीडिया वीडियो की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है।

आइये जानते है भारत में प्रचिलित हिंदी यूट्यूब चैनल्स के बारे में –

youtube channel in hindi


प्रौद्योगिकी श्रेणी –

Unacademy.com  – भारत की सबसे बड़ी मुफ्त शिक्षा पहल है | Unacademy में पूरे देश के शिक्षक हैं जो उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षणिक पाठों के रूप में पढ़ते हैं।

Unacademy youtube channel सब्सक्राइबर्स की संख्या है:  2,036,621


Technical Guruji – यह चैनल मेरे उन सभी दोस्तों के लिए बनाया है जो टेक्नोलॉजी के बारे में अपनी भाषा में जानना चाहते है यह चैनल कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े विषयो के बारे में वीडियो के द्वारा जानकारी देता है |

Technical Guruji youtube channel सब्सक्राइबर्स की संख्या है: 6,624,516


Technical Sagar – यह चैनल एंड्राइड, वीडियो गेमिंग, कंप्यूटर, एथिकल हैकिंग से जुडी जानकारी देता है ख़ास बात ये है की इस चैनल में मोबाइल एप्लीकेशन सुरक्षा के बारे में हर छोटी बड़ी जानकारी उपलब्ध है |

Technical Sagar youtube channel सब्सक्राइबर्स की संख्या है: 1,162,130


जीवन शिक्षा के लिए:

Sandeep Maheshwari –  संदीप महेश्वरी लाखों लोगों के बीच एक नाम है जो सफलता, खुशी और संतुष्टि की खोज में आगे बढ़े, असफल रहे और आगे बढ़े। किसी भी मध्यम वर्ग के लड़के की तरह, उसके पास भी अस्पष्ट सपनों का एक गुच्छा था और जीवन में अपने लक्ष्यों की धुंधली दृष्टि थी। वह सब कुछ पकड़ने के लिए एक अविस्मरणीय सीखने का रवैया था। उतार चढ़ाव के माध्यम से रोइंग, यह समय था कि उसे अपने जीवन का सही अर्थ सिखाया।

Sandeep Maheshwari youtube channel सब्सक्राइबर्स की संख्या है: 5,574,097

SandeepMaheshwariSpirituality यह संदीप माहेश्वरी का दूसरा यूट्यूब चैनल है जिसे लोगो ने उतना ही सराहा है 

इस चैनल की सब्सक्राइबर्स संख्या है: 448,383


Sadhguru – योगी, रहस्यवादी और दूरदर्शी, सध्गुरू एक अंतर के साथ एक आध्यात्मिक गुरु है। उनका जीवन और कार्य एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि योग पुराने अतीत से एक गूढ़ अनुशासन नहीं है, बल्कि एक समकालीन विज्ञान है, जो हमारे समय के लिए प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक है। सभी स्तरों पर जीवन के साथ एक जश्न मनाने के साथ, सद्गुरु वास्तुकला, पारिस्थितिकी, खेल और संगीत, कविता और चित्रकला के रूप में विविध क्षेत्रों में सक्रिय रूप से शामिल है।

इस चैनल की सब्सक्राइबर्स संख्या है: 1,339,565

Youtube channel in hindi

Leave a Reply