सर्दियों में सेहतमंद त्वचा के लिए आवश्यक टिप्स

सर्द हवाओ का दौर शुरू हो चूका है और इस समय में शरीर को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है और यदि इनका ठीक प्रकार से ध्यान न रखा जाए तो त्वचा सम्बन्धी परेशानिया देखने को मिलती है जैसे जलन खुजली रूखापन इन दिनों शुष्क हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को नष्ट करती है। इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है। इसका असर आपके चेहरे पर ही नहीं, शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होता है। इस मौसम में इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अपनी त्वचा के प्रति लापरवाह न हो जाएं। सर्दियों में भी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए क्लीनिंग आदि जरूरी है।

winter

गर्म पानी का कम उपयोग –सर्दियों में गरम पानी से नहाना सबको अच्छा लगता है पर सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा रूखी हो जाती है। इससे बचने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें जिससे त्वचा से आवश्यक प्राकृतिक तेल न निकले। सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम से कम करें। त्वचा अगर रूखी है तो स्क्रब करना भी बंद कर दें क्योंकि इससे त्वचा पर मौजूद पोर तो खुल जाएंगे लेकिन त्वचा और भी रूखी हो जाएगी। स्क्रब तभी करें जब त्वचा तैलीय हो ताकि इससे त्वचा का तेल कम हो सके। ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न सिर्फ शरीर में रूखापन लाता है बल्कि कोमल त्वचा को जलाने का काम भी करता है जिससे शरीर में खुजली जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

hot_bath

खूब सारा पानी पिए -सर्दियों में पसीना नहीं आता और हवा में भी नमी होने की वजह से भी हमे प्यास नहीं लगती सर्दियों में हम सब गर्म सूप चाय गरम कोफी पीना पसंद करते है जिससे हमारे शरीस में पानी की कमी हो जाती है और हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते इसलिए सर्दियों के मौसम में भी जरुरी है की कम से कम १० गिलास पानी जरूर पिया जाए ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो और हमे शुष्क त्वचा का सामना न करना पड़े।

lady-drinking-hot-drink

अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल -नहाने या चेहरे को धोने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। इससे त्वचा रूखी नहीं होगी।रात के लिए विटामिन ए और दिन के लिए विटामिन सी और ई युक्त मॉइस्चराइजर वाली क्रीम फायदेमंद होती है। वॉटर बेस क्रीम और मॉइस्चराइजर लगाएं। प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को रूखी होने से बचाने के साथ-साथ इसे जरूरी आवश्यक तत्व भी देते हैं। ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चेहरे नाक और होठों की मसाज करने से फायदा होता है। रोजाना मसाज करने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है साथ ही रक्त संचार भी दुरुस्त होता है ।

hot_bath

सूर्य की किरणों से बचाव –सर्दियों में गरम धुप किसे पसंद नहीं होती पर क्या आप जानते है इस धुप का क्या प्रभाव पड़ता है आपकी त्वचा पे इस मौसम में धूप बड़ी अच्छी लगती है। पर याद रहे इस मौसम में भी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें ही हैं। इससे बचने के लिए धूप में ज्यादा देर न बैठें। वैसे भी त्वचा की दृष्टि से करना गलत है। कैंसर के खतरे के साथ ही ये अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा की कोशिकाओं और रुधिर वाहिनियों को कमजोर बनाती हैं। जहां तक विटामिन डी की पूर्ति के लिए धूप सेंकने की बात है तो यह काम सुबह के समय ही करें। सुबह की धूप सेंकने के बाद धूप में जब भी जाएं सनस्क्रीन लोशन या क्रीम लगाकर जाएं।

dhoop_winter

गर्म तेल से मसाज –गर्म तेल से की जाने वाली मसाज सर्दियों के लिए सबसे प्रभावकारी है खुशनुमा खुशबूदार वातावरण में कैंडल लगा आयुर्वेदिक तेल जैसे तिल का तेल बादाम का तेल या जैतून के तेल के साथ शरीर में की जाने वाली मसाज ना सिर्फ शरीर की खोई नमी लौटाती है बल्कि तनाव काम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इस मौसम में हर दो-तीन दिन में चेहरे की मसाज जरूरी है, ताकि मांसपेशियों में रक्त संचार ठीक रहे।

oil-for-spa-massages

खानपान का ध्यानइस मौसम में खानपान का ध्यान रखना भी बहुत ही आवश्यक है सर्दियों के मौसम में तलि मसालेदार चीजे खाने में अच्छी लगती है तो इनके साथ की श्वास्थ्य का ध्यान रखना भी साथ साथ जरुरी है मौसमी फलो और सब्जियों को अपने रोजाना भोजन में शामिल किया जाना चाहिए ताकि शरीर को आवशयक पोषक तत्व मिल सके पपीता पालक अमरुद संतरा जैसे विटामिन से भरपूर चीजे अपने भोजन में शामिल करनी चाहिए साथ है सूखे मेवे भी सर्दियों में फायदेमंद है ।

food_winter